tag:blogger.com,1999:blog-44988803717577305912024-02-20T16:11:14.243-08:00Asaram BapuDayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.comBlogger243125tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-54667745902430283582012-08-27T21:03:00.002-07:002012-08-27T21:03:33.383-07:00<div dir="ltr" style="text-align: left;" trbidi="on">
<h4 class="uiStreamMessage" data-ft="{"type":1,"tn":"K"}" style="text-align: left;">
<span class="messageBody"><span class="userContent">संत और गुरु में क्या अंतर होता है ?<br /> </span></span></h4>
<h4 style="font-weight: normal; text-align: left;">
<span class="messageBody"><span class="userContent">
संतों में भी स्तर होते हैं , गुरुपद के संत (७० प्रतिशत आध्यात्मिक स्तर)
से शक्ति के स्पंदन प्रक्षेपित होते हैं, सद्गुरु पद के संत (80%
आध्यात्मिक स्तर) उसके अगले स्तर के होते हैं और उनसे आनंद के स्पंदन
प्रक्षेपित होते हैं और वह वह शक्ति के स्पंदन से अधिक सूक्ष्म होते हैं और
सबसे ऊपर परात्पर पद के संत (९० % आध्यात्मिक स्तर) के होते हैं उनसे
शांति के स्पंदन प्रक्षेपित होते हैं |</span></span></h4>
<h4 style="text-align: left;">
<span class="messageBody"><span class="userContent"><span style="font-weight: normal;"> सभी गुरु संत होते हैं, परन्तु
सभी संत गुरु नहीं होते | गुरु पद एक कठिन पद होता है और कई बार संत इस पद
को स्वीकार करने को इच्छुक नहीं होते और वे आत्मानंद में रत रहना पसंद करते
हैं | ऐसे संतो के मात्र अस्तित्व से ब्रह्माण्ड की सात्त्विकता बनी रहती
है | कुछ संत भक्तों के अध्यात्मिक कष्ट दूर तो करते हैं, पर किसी को शिष्य
स्वीकार कर उसे मोक्ष तक ले जाने को इच्छुक नहीं होते क्योंकि संतों को
पता होता है मात्र शिष्य बनाने से काम समाप्त नहीं होता, शिष्य जब तक मोक्ष
को प्राप्त नहीं होता, तब तक वह उत्तरदायित्व गुरु का होता है; अतः कई
गुरु शिष्य बनाते समय बहुत सतर्क रहते हैं और योग्य पात्र को ही शिष्य
स्वीकार करते हैं | मात्र गुरु पद स्वीकार करने के पश्चात् संतो की प्रगति
मोक्ष की द्रुत गति से होती है | ईश्वर प्रत्येक संत को गुरुके लिए नहीं
चुनते, जिनमे दूसरों को सिखाने की विशेष क्षमता हो, मां समान मातृत्व,
क्षमाशीलता और प्रेम हो, उसे ही सद्गुरु पद पर आसीन करते हैं |........</span></span></span></h4>
</div>
Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-26396166803419219972012-08-27T21:02:00.003-07:002012-08-27T21:02:29.120-07:00<div dir="ltr" style="text-align: left;" trbidi="on">
<h4 class="uiStreamMessage" data-ft="{"type":1,"tn":"K"}" style="font-weight: normal; text-align: left;">
<span class="messageBody" data-ft="{"type":3}"><span class="userContent"><b>वास्तु शुद्धिके सरल उपाय :</b><br /> <br /> १. घरमें तुलसीके पौधे लगायें |<br /> २. घर एवं आसपासके परिसरको स्वच्छ रखें |<br /> ३. घरमें नियमित गौ मूत्रका छिड़काव करें |<br /><div class="text_exposed_show">
४. घरके अंदर सप्ताहमें दो दिन कच्चे नीम पत्तीकी धूनी जलाएं |<br /> ५. घरमें कंडेको प्रज्ज्वलित कर धुना एवं लोबानसे धूप दिखाएँ |<br /> ६. घरके चारों दीवारपर वास्तु शुद्धिकी सात्त्विक नामजपकी पट्टियाँ लगाएँ |<br /> ७. संतोंके भजन, स्त्रोत्र पठन या सात्त्विक नामजपकी ध्वनि चक्रिका (C.D) चलायें |<br /> ८. घरमें मृत पितरके चित्र अपनी दृष्टिके सामने न रखें |<br /> ९. घरमें कलह-क्लेश टालें, वास्तु देवता “तथास्तु” कहते रहते हैं अतः क्लेशसे कष्ट और बढ़ता है एवं धनका नाश होता है |<br />
१० घरमें सत्संग प्रवचनका आयोजन करें | अतिरिक्त स्थान घरमें हो, तो
धर्म-कार्य हेतु या साप्ताहिक सत्संग हेतु, उस स्थानको किसी संत या गुरुके
कार्य हेतु अर्पण करें |<br /> ११. संतोंके चरण घरमें पड़नेसे, घरकी वास्तु १०% तक शुद्ध हो जाती है अतः संतोके आगमन हेतु अपनी अपनी भक्ति बढ़ाएं |<br /> १२. प्रसन्न एवं संतुष्ट रहें, घरके सदस्योंके मात्र प्रसन्नचित्त रहनेसे घरकी ३०% तक वास्तुकी शुद्धि हो जाती है |<br /> १३॰ घरमें अधिकसे अधिक समय, सभी कार्य करते हुए नामजप करें |<br /> १४. सुबह और संध्या समय घरके सभी सदस्य मिलकर पूजा स्थलपर आरती करें |<br /> १५. घर के पर्दे, दीवार, चादर इत्यादिके रंग काले, बैंगनी या गहरे रंगके न हों यह ध्यान रखें |</div>
</span></span></h4>
</div>
Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-66354485821406682882012-08-27T20:59:00.002-07:002012-08-27T20:59:08.735-07:00<div dir="ltr" style="text-align: left;" trbidi="on">
<h4 class="uiStreamMessage" data-ft="{"type":1,"tn":"K"}" style="font-weight: normal; text-align: left;">
<span class="messageBody" data-ft="{"type":3}"><span class="userContent">जब
हम संतों की वाणी को श्रद्धापूर्वक पढ़ते हैं उससे हमारी कारण देह (बुद्धि )
की शुद्धि होती है और वह सात्त्विक बनती है और जब हम संतों के चित्र देखते
हैं तो उससे हमारी वासना देह ( वासनाओं ) इस शुद्धि होती है | अपने मन एवं
इंद्रियों को जीत चुके आत्मज्ञानी संतों में इतनी शक्ति होती है<br /> <br />
When we read the writings of saints with bhav (spiritual emotion , it
cleanses our karan deh (intellect) and makes it sattvik and when we look
at the the photo of a saint it cleanses the vasana deh (the the desire
body ) Such is the power of a self realised saints who have control over
his five senses and mind !</span></span></h4>
</div>
Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-71586200362340020082012-08-27T04:31:00.002-07:002012-08-27T04:31:05.836-07:00<div dir="ltr" style="text-align: left;" trbidi="on">
<h4 class="uiStreamMessage" data-ft="{"type":1,"tn":"K"}" style="font-weight: normal; text-align: left;">
<span class="messageBody" data-ft="{"type":3}"><span class="userContent"><b>प्रश्न – ईश्वर को कैसे पाया जाय ?</b><br />
उत्तर – हरेक साधक की अपनी अपनी क्षमता होती है सबकी अपनी-अपनी योग्यता
होती है| उसके कुल का सम्प्रदाय का जो भी मंत्र इत्यादि हो उसका जप-तप करता
रहे ठीक है | साथ ही साथ किसी ज्ञानवान महापुरुष का सत्संग सुनता रहे |
बुद्ध पुरुष के सत्संग के द्वारा साधक का अधिकार बढ़ता जाएगा | साधक की
योग्यता देखकर यदि ज्ञानवान मार्ग बताएं तो उस मार्ग परा चलने से साधक
जल्दी अपने लक्ष्य तक पहुँच जाता है |<br /> प्रथम भक्ति संतन कर संगा |<br /> दूसर रती मम कथा प्रसंगा ||</span></span></h4>
</div>
Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-67533209445749848852012-08-27T04:30:00.001-07:002012-08-27T04:30:28.204-07:00<div dir="ltr" style="text-align: left;" trbidi="on">
<h4 class="uiStreamMessage" data-ft="{"type":1,"tn":"K"}" style="font-weight: normal; text-align: left;">
<span class="messageBody" data-ft="{"type":3}"><span class="userContent">श्री
योगवाशिष्ठ' के उपशम प्रकरण के 72 वें सर्ग में वशिष्ठजी महाराज ने कहा
हैः "ज्ञानवान अभिमान से रहित चेष्टा करता है। वह देखता, हँसता, लेता, देता
है परंतु हृदय से सदा शीतल बुद्धि रहता है। सब कामों में वह अकर्ता है,
संसार की ओर से सो रहा है और आत्मा की ओर जागृत है। उसने हृदय से सबका
त्याग किया है, बाहर सब कार्यों को करता है और हृदय में किसी पदार्थ की
इच्छा नहीं करता। बाहर जैसा प्रकृत आचार प्राप्त होता है उसे अभिमान से
रहित होकर करता है, द्वेष किसी में नहीं करता और सुख-दुःख में पवन की नाई
होता है।</span></span></h4>
</div>
Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-12011205466768058182012-08-27T04:29:00.001-07:002012-08-27T04:29:48.516-07:00<div dir="ltr" style="text-align: left;" trbidi="on">
<h4 class="uiStreamMessage" data-ft="{"type":1,"tn":"K"}" style="font-weight: normal; text-align: left;">
<span class="messageBody" data-ft="{"type":3}"><span class="userContent">श्री
योगवाशिष्ठ' के उपशम प्रकरण के 72 वें सर्ग में वशिष्ठजी महाराज ने कहा
हैः "ज्ञानवान अभिमान से रहित चेष्टा करता है। वह देखता, हँसता, लेता, देता
है परंतु हृदय से सदा शीतल बुद्धि रहता है। सब कामों में वह अकर्ता है,
संसार की ओर से सो रहा है और आत्मा की ओर जागृत है। उसने हृदय से सबका
त्याग किया है, बाहर सब कार्यों को करता है और हृदय में किसी पदार्थ की
इच्छा नहीं करता। बाहर जैसा प्रकृत आचार प्राप्त होता है उसे अभिमान से
रहित होकर करता है, द्वेष किसी में नहीं करता और सुख-दुःख में पवन की नाई
होता है।</span></span></h4>
</div>
Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-82625785724757500602012-08-27T04:24:00.005-07:002012-08-27T04:24:48.034-07:00<div dir="ltr" style="text-align: left;" trbidi="on">
<h4 class="uiStreamMessage" data-ft="{"type":1,"tn":"K"}" style="font-weight: normal; text-align: left;">
<span class="messageBody" data-ft="{"type":3}"><span class="userContent">संसार
में कोई भी किसी का वैरी नहीं है। मन ही मनुष्य का वैरी और मित्र है। मन
को जीतोगे तो वह तुम्हारा मित्र बनेगा। मन वश में हुआ तो इन्द्रियाँ भी वश
में होंगी।<br /> श्रीगौड़पादाचार्यजी ने कहा हैः 'समस्त योगी पुरूषों के
भवबंधन का नाश, मन की वासनाओं का नाश करने से ही होता है। इस प्रकार दुःख
की निवृत्ति तथा ज्ञान और अक्षय शांति की प्राप्ति भी मन को वश करने में ही
है।'<br /> मन को वश करने के कई उपाय हैं। जैसे, भगवन्नाम का जप, सत्पुरूषों का सत्संग, प्राणायाम आदि।</span></span></h4>
</div>
Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-25738396914956199212012-08-27T04:24:00.002-07:002012-08-27T04:24:28.168-07:00<div dir="ltr" style="text-align: left;" trbidi="on">
<h4 class="uiStreamMessage" data-ft="{"type":1,"tn":"K"}" style="text-align: left;">
<span class="messageBody" data-ft="{"type":3}"><span class="userContent">माया रची तू आप ही है, आप ही तू फँस गया।<br /> कैसा महा आश्चर्य है ? तू भूल अपने को गया॥<br /> संसार-सागर डूब कर, गोते पड़ा है खा रहा।<br /> अज्ञान से भव सिन्धु में, बहता चला है जा रहा ॥७॥</span></span></h4>
</div>
Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-10729877565342188012012-08-27T04:23:00.002-07:002012-08-27T04:23:13.006-07:00<div dir="ltr" style="text-align: left;" trbidi="on">
<h4 class="uiStreamMessage" data-ft="{"type":1,"tn":"K"}" style="font-weight: normal; text-align: left;">
<span class="messageBody" data-ft="{"type":3}"><div>
<span class="userContent">जैसी
प्रीति संसार के पदार्थों में है, वैसी अगर आत्मज्ञान, आत्मध्यान,
आत्मानंद में करें तो बेड़ा पार हो जाय। जगत के पदार्थों एवं वासना, काम,
क्रोध आदि से प्रीति हटाकर आत्मा में लगायें तो तत्काल मोक्ष हो जाना
आश्चर्य की बात नहीं है।</span></div>
</span></h4>
</div>
Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-16495862503998498892012-08-27T04:23:00.000-07:002012-08-27T04:23:01.157-07:00<div dir="ltr" style="text-align: left;" trbidi="on">
<h4 class="uiStreamMessage" data-ft="{"type":1,"tn":"K"}" style="font-weight: normal; text-align: left;">
<span class="messageBody" data-ft="{"type":3}"><div>
<span class="userContent">अपनी
शक्ल को देखने के लिए तीन वस्तुओं की आवश्यकता होती है – एक निर्मल दर्पण,
दूसरी आँख और तीसरा प्रकाश। इसी प्रकार शम, दम, तितिक्षा, ध्यान तथा
सदगुरू के अद्वैत ज्ञान के उपदेश द्वारा अपने आत्मस्वरूप का दर्शन हो जाता
है।</span></div>
</span></h4>
</div>
Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-5586726000111653942012-08-27T04:22:00.000-07:002012-08-27T04:22:05.896-07:00<div dir="ltr" style="text-align: left;" trbidi="on">
<h4 class="uiStreamMessage" data-ft="{"type":1,"tn":"K"}" style="text-align: left;">
<span class="messageBody" data-ft="{"type":3}"><span class="userContent">ये मोहब्बत की बाते है औधव <br /> बंदगी अपने बस की नहीं है ll<br /> यहाँ सर देकर होते है सौदे <br /> आशकी इतनी सस्ती नहीं है ll</span></span></h4>
</div>
Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-26495530211659351032012-08-27T04:21:00.004-07:002012-08-27T04:21:27.023-07:00<div dir="ltr" style="text-align: left;" trbidi="on">
<h4 class="uiStreamMessage" data-ft="{"type":1,"tn":"K"}" style="font-weight: normal; text-align: left;">
<span class="messageBody" data-ft="{"type":3}"><div>
<span class="userContent">मन
के समक्ष बार-बार उपर्युक्त विचार रखने चाहिए। शरीर को असत्, मल-मूत्र का
भण्डार तथा दुःखरूप जानकर देहाभिमान का त्याग करके सदैव आत्मनिश्चय करना
चाहिए। यह शरीर एक मकान से सदृश है, जो कुछ समय के लिए मिला है। जिसमें
ममता रखकर आप उसे अपना मकान समझ बैठे हैं, वह आपका नहीं है। शरीर तो
पंचतत्वों का बना हुआ है। आप तो स्वयं को शरीर मान बैठे हो, परंतु जब सत्य
का पता लगेगा तब कहोगे कि 'हाय ! मैं कितनी बड़ी भूल कर बैठा था कि शरीर को
'मैं' मानने लगा था।' जब आप ज्ञान में जागोगे तब समझ में आयेगा कि मैं
पंचतत्वों का बना यह घर नही हूँ, मैं तो इससे भिन्न सत्-चित्-आनन्दस्वरूप
हूँ। यह ज्ञान ही जिज्ञासु के लिए उत्तम खुराक है।</span></div>
</span></h4>
</div>
Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-71187817706522565572012-08-27T04:21:00.001-07:002012-08-27T04:21:04.311-07:00<div dir="ltr" style="text-align: left;" trbidi="on">
<h4 class="uiStreamMessage" data-ft="{"type":1,"tn":"K"}" style="font-weight: normal; text-align: left;">
<span class="messageBody" data-ft="{"type":3}"><span class="userContent">काहे एक बिना चित्त लाइये ?<br /> ऊठत बैठत सोवत जागत, सदा सदा हरि ध्याइये।<br /> <br /> हे भाई ! एक परमात्मा के अतिरिक्त अन्य किसी से क्यों चित्त लगाता है ? उठते-बैठते, सोते-जागते तुझे सदैव उसी का ध्यान करना चाहिए।<br />
यह शरीर सुन्दर नहीं है। यदि ऐसा होता तो प्राण निकल जाने के बाद भी यह
सुन्दर लगता। हाड़-मांस, मल-मूत्र से भरे इस शरीर को अंत में वहाँ छोड़कर
आयेंगे जहाँ कौए बीट छोड़ते हैं।</span></span></h4>
</div>
Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-78230777749703899972012-04-17T23:16:00.001-07:002012-04-17T23:16:43.575-07:00दीनता-हीनता पाप है। तुम तो मौत से भी निर्भयतापूर्वक कहोः ‘ऐ मौत ! मेरे शरीर को छीन सकती है, पर मेरा कुछ नहीं कर सकती। तू क्या डरायेगी मुझे? ऐ दुनिया की रंगीनियाँ ! संसार के प्रलोभनो ! तुम मुझे क्या फँसाओगे? तुम्हारी पोल मैंने जान ली है। ऐ दुनिया के रीत-रिवाजो ! सुख-दुःखो ! अब तुम मुझे क्या नचाओगे? अब लाख-लाख काँटों पर भी मैं निर्भयतापूर्वक कदम रखूँगा। हजार-हजार उत्थान और पतन में भी मैं ज्ञान की आँख से देखूँगा। मुझ आत्मा को कैसा भय? मेरा कुछ न बिगड़ा है न बिगड़ेगा।Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-2191704636015232162012-04-17T23:15:00.001-07:002012-04-17T23:15:39.873-07:00जितना हो सके, जीवित सदगुरु के सान्निध्य का लाभ लो। वे तुम्हारे अहंकार को काट-छाँटकर तुम्हारे शुद्ध स्वरूप को प्रत्यक्ष करेंगे। उनकी वर्त्तमान हयाती के समय ही उनसे पूरा-पूरा लाभ लेने का प्रयास करो। उनका शरीर छूटने के बाद तो..... ठीक है, मंदिर बनते हैं और दुकानदारियाँ चलती हैं। तुम्हारी गढ़ाई फिर नहीं हो पायेगी। अभी तो वे तुम्हारी – ‘स्वयं को शरीर मानना और दूसरों को भी शरीर मानना’- ऐसी परिच्छिन्न मान्यताओं को छुड़ाते हैं। बाद में कौन छुड़ायेगा?..... बाद में नाम तो होगा साधना का कि मैं साधना करता हूँ, परन्तु मन खेल करेगा, तुम्हें उलझा देगा, जैसे सदियों से उलझाता आया है।<br /><br />मिट्टी को कुम्हार शत्रु लगता है। पत्थर को शिल्पी शत्रु लगता है क्योंकि वे मिट्टी और पत्थर को चोट पहुँचाते हैं। ऐसे ही गुरु भी चाहे तुम्हें शत्रु जैसे लगें, क्योंकि वे तुम्हारे देहाध्यास पर चोट करते हैं, परन्तु शत्रु होते नहीं। शत्रु जैसे लगें तो भी तुम भूलकर भी उनका दामन मत छोड़ना। तुम धैर्यपूर्वक लगे रहना अपनी साधना में। वे तुम्हें कंचन की तरह तपा-तपाकर अपने स्वरूप में जगा देंगे। तुम्हारा देहाध्यासरूपी मैल धोकर स्वच्छ ब्रह्मपद में तुम्हें स्थिर कर देंगे। वे तुमसे कुछ भी लेते हुए दिखें परन्तु कुछ भी नहीं लेंगे, क्योंकि वे तो सब छोड़कर सदगुरु बने हैं। वे लेंगे तो तुम्हारी परिच्छिन्न मान्यताएँ लेंगे, जो तुम्हें दीन बनाये हुए हैं।<br /><br />सदगुरु मिटाते हैं। तू आनाकानी मत कर, अन्यथा तेरा परमार्थ का मार्ग लम्बा हो जायेगा। तू सहयोग कर। तू उनके चरणों में मिट जा और मालिक बन, सिर दे और सिरताज बन; अपना 'मैं' पना मिटा और मुर्शिद बन। तू अपना तुच्छ 'मैं' उनको दे दे और उनके सर्वस्व का मालिक बन जा। अपने नश्वर को ठोकर मार और उनसे शाश्वत का स्वर सुन। अपने तुच्छ जीवत्व को त्याग दे और शिवत्व में विश्राम कर।Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-66491685104036604912012-04-17T23:14:00.000-07:002012-04-17T23:15:15.641-07:00<div class="statusUnit"><div class="tlTxFe">ईश्वरीय विधान है कि सबमें एक ही चैतन्य है और एक ही में सब है। औरों के स्वरूप में दिखने वाले लोग आपके ही स्वरूप हैं। उनके साथ आत्मीयता से व्यवहार करते हैं तो आपकी उन्नति होती है। शोषण की बुद्धि से व्यवहार करते हैं तो आपकी अवनति होती है। दिखने में भले ही धन, सत्ता, वैभव पाकर आप उन्नत दिखें, सचमुच में भीतर की शांति, निर्भयता, आनन्द, सहजता आदि दैवी गुण क्षीण होने लगेंगे। देर-सबेर ईश्वरीय विधान आपको शोषण, कपट आदि दोषों से दूर करने के लिए सजा देकर शुद्ध करेगा। अतः ईश्वरीय विधान की सजा मिलने से पहले ही सजग हो जाओ।</div></div><div class="clearfix"><div class="fbTimelineUFI uiCommentContainer"><form rel="async" class="commentable_item hidden_add_comment collapsed_comments" method="post" action="http://www.facebook.com/ajax/ufi/modify.php" id="uzlg28_119"><div class="fbTimelineFeedbackHeader"><div class="fbTimelineFeedbackActions clearfix"><span class="fbTimelineFeedbackLikes" style="color: rgb(51, 51, 51); font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; "></span><span class="UIActionLinks UIActionLinks_bottom" ft="{"tn":"=","type":20}" style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; "><br class="Apple-interchange-newline"></span></div></div></form></div></div>Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-52591230755933528552012-04-17T23:13:00.000-07:002012-04-17T23:14:37.816-07:00जगत से प्रीति हटाकर आत्मा में लगायें....<br style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><span style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); ">जैसी प्रीति संसार के पदार्थों में है, वैसी अगर आत्मज्ञान, आत्मध्यान, आत्मानंद में करें तो बेड़ा पार हो जाय। जगत के पदार्थों एवं वासना, काम, क्रोध आदि से प्रीति हटाकर आत्मा में लगायें तो तत्काल मोक्ष हो जाना आश्चर्य की बात नहीं है।</span><br style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><span style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); ">काहे एक बिना चित्त लाइये ?</span><br style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><span style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); ">ऊठत बैठत सोवत जागत, सदा सदा हरि ध्याइये।</span><br style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><span style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); ">हे भाई ! एक परमात्मा के अतिरिक्त अन्य किसी से क्यों चित्त लगाता है ? उठते-बैठते, सोते-जागते तुझे सदैव उसी का ध्यान करना चाहिए।</span><br style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><span style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); ">यह शरीर सुन्दर नहीं है। यदि ऐसा होता तो प्राण निकल जाने के बाद भी यह सुन्दर लगता। हाड़-मांस, मल-मूत्र से भरे इस शरीर को अंत में वहाँ छोड़कर आयेंगे जहाँ कौए बीट छोड़ते हैं।</span><br style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><span style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); ">मन के समक्ष बार-बार उपर्युक्त विचार रखने चाहिए। शरीर को असत्, मल-मूत्र का भण्डार तथा दुःखरूप जानकर देहाभिमान का त्याग करके सदैव आत्मनिश्चय करना चाहिए। यह शरीर एक मकान से सदृश है, जो कुछ समय के लिए मिला है। जिसमें ममता रखकर आप उसे अपना मकान समझ बैठे हैं, वह आपका नहीं है। शरीर तो पंचतत्वों का बना हुआ है। आप तो स्वयं को शरीर मान बैठे हो, परंतु जब सत्य का पता लगेगा तब कहोगे कि 'हाय ! मैं कितनी बड़ी भूल कर बैठा था कि शरीर को 'मैं' मानने लगा था।' जब आप ज्ञान में जागोगे तब समझ में आयेगा कि मैं पंचतत्वों का बना यह घर नही हूँ, मैं तो इससे भिन्न सत्-चित्-आनन्दस्वरूप हूँ। यह ज्ञान ही जिज्ञासु के लिए उत्तम खुराक है।</span><br style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><span style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); ">संसार में कोई भी किसी का वैरी नहीं है। मन ही मनुष्य का वैरी और मित्र है। मन को जीतोगे तो वह तुम्हारा मित्र बनेगा। मन वश में हुआ तो इन्द्रियाँ भी वश में होंगी।</span><br style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><span style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); ">श्रीगौड़पादाचार्यजी ने कहा हैः 'समस्त योगी पुरूषों के भवबंधन का नाश, मन की वासनाओं का नाश करने से ही होता है। इस प्रकार दुःख की निवृत्ति तथा ज्ञान और अक्षय शांति की प्राप्ति भी मन को वश करने में ही है।'</span><br style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><span style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); ">मन को वश करने के कई उपाय हैं। जैसे, भगवन्नाम का जप, सत्पुरूषों का सत्संग, प्राणायाम आदि।</span><br style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><span style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); ">इनमें अच्छा उपाय है भगवन्नाम जपना। भगवान को अपने हृदय में विराजमान किया जाय तथा गर्भ का दुःख, जन्म का दुःख, बीमारियों का दुःख, मृत्यु का दुःख एवं चौरासी लाख योनियों का दुःख, मन को याद दिलाया जाय। मन से ऐसा भी कहा जाय कि 'आत्मा के कारण तू अजर, अमर है।' ऐसे दैनिक अभ्यास से मन अपनी बदमाशियाँ छोड़कर तुम्हारा हितैषी बनेगा। जब मन भगवन्नाम का उच्चारण 200 बार माला फेरकर करने के बजाय 100 माला फेरकर बीच में ही जप छोड़ दे तो समझो कि अब मन चंचल हुआ है और यदि 200 बार माला फेरे तो समझो कि अब मन स्थिर हुआ है।</span><br style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><span style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); ">जो सच्चा जिज्ञासु है, वह मोक्ष को अवश्य प्राप्त करता है। लगातार अभ्यास चिंतन तथा ध्यान करने से साधक आत्मनिश्चय में टिक जाता है। अतः लगातार अभ्यास, चिंतन, ध्यान करते रहना चाहिए, फिर निश्चय ही सब दुःखों से मुक्ति और परमानंद की प्राप्ति हो जायेगी। मोक्ष प्राप्त हो जायेगा।</span><br style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><span style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); ">अपनी शक्ल को देखने के लिए तीन वस्तुओं की आवश्यकता होती है – एक निर्मल दर्पण, दूसरी आँख और तीसरा प्रकाश। इसी प्रकार शम, दम, तितिक्षा, ध्यान तथा सदगुरू के अद्वैत ज्ञान के उपदेश द्वारा अपने आत्मस्वरूप का दर्शन हो जाता है।</span><br style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><span style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); ">शरीर को मैं कहकर बड़े-बड़े महाराजे भी भिखारियों की नाँई संसार से चले गये, परंतु जिसने अपने आत्मा के मैं को धारण कर लिया वह सारे ब्रह्माण्डों का सम्राट बन गया। उसने अक्षय राज्य, निष्कंटक राज्य पा लिया।</span><br style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><span style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); ">हम परमानंदस्वरूप परब्रह्म हैं। सबमें हमारा ही रूप है। जो आनंद संसार में भासता है, वह वास्तव में आत्मा के आनंद की ही एक झलकमात्र होती है। तुम्हारे भीतर का आनंद ही अज्ञान से बाहर के विषयों में प्रतीत होता है।</span><br style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><span style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); ">हम आनंदरूप पहले भी थे, अभी भी हैं और बाद में भी रहेंगे। यह जगत न पहले था, न बाद में रहेगा, किंतु बीच में जो दिखता है वह भी अज्ञानमात्र है। आरम्भ में केवल आनंदतत्व था, वैसे ही अभी भी ब्रह्म का ही अस्तित्व है।</span><br style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><span style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); ">जैसे सोना जब खान के अन्दर था तब भी सोना था, अब उसमें से आभूषण बने तो भी वह सोना ही है और जब आभूषण नष्ट हो जायेंगे तब भी वह सोना ही रहेगा, वैसे ही केवल आनंदस्वरूप परब्रह्म ही सत्य है।</span><br style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><span style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); ">चाहे शरीर रहे अथवा न रहे, जगत रहे अथवा न रहे, परंतु आत्मतत्त्व तो सदा एक-का-एक, ज्यों का त्यों है।</span>Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-22656724856129607772012-04-15T23:57:00.001-07:002012-04-15T23:57:13.749-07:00<h6 class="uiStreamMessage" ft="{"type":1}"><span class="messageBody" ft="{"type":3}">दीक्षा तीन प्रकार की होती है। एक होती है मांत्रिक दीक्षा, दूसरी होती है शांभवी दीक्षा और तीसरी होती है स्पर्श दीक्षा। ब्रह्मवेत्ता गुरुदेव अपने परमात्म-भाव में बैठकर शिष्य को वैदिक मंत्र देते हैं। शिष्य जिसे केन्द्र में रहता है उस केन्द्र में जाने की कला जानने वाले गुरुदेव वहाँ बैठकर जब गुरुमंत्र देते हैं तो शिष्य के स्वभाव में रूपान्तर होता है। दीक्षा से शिष्य को कुछ न कुछ अनुभव हो जाना चाहिए। उसी समय नहीं तो दो चार दिन के बाद कुछ न कुछ तो होना ही चाहिए। पानी पिया तो प्यास बुझेगी ही, भोजन खाया जो भूख मिटेगी ही सूरज निकला तो अन्धकार मिटेगा ही। ऐसे ही मंत्र मिला तो पाप मिटने का अनुभव होगा। हृदय में रस का अनुभव होगा।</span></h6>Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-77449136749108369822012-04-15T23:56:00.003-07:002012-04-15T23:56:48.635-07:00श्री दादा गुरुवाणी - १५ अप्रैल २०१२<br /><br />सत् वस्तु सब कुछ<br /><br />संत महात्माओं की सच्चे मन से सेवा करना, अन्तःकरण में कोई स्वार्थ नहीं रखना और उनसे कुछ भी नहीं लेना चाहिए| यदि वह प्रसन्न होकर आप से कहें कि कुछ मांगो तो तुम मांगो कि मुझे सच्चा प्रेम अवं विश्वास दीजिये, जैसे न में आपको भुलाउं और ना आप मुझ भुलाएं, अपने साथ मिलाएं| किसी में स्वार्थ रखोगे तो दुःखी होगें, अत्यन्त दुःखी बनोगे| स्वार्थ एक अपने ज्योति स्वरुप से, आत्मा से रखो और उससे प्रेम से मिलकर एक हो जाओ|<br /><br />*** पहली आत्म कृपा अर्थात् अपने आप पर कृपा करना| जहां दृढ़ संकल्प है, वहां अवश्य सफलता मिलती है|Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-49517893071562629022012-04-15T23:56:00.001-07:002012-04-15T23:56:25.899-07:00<h6 class="uiStreamMessage" ft="{"type":1}"><span class="messageBody" ft="{"type":3}">अग्नि से अंगार दूर हो जाता है तो वह काला कोयला बन जाता है। पर वही कोयला जब पुनः अग्नि से मिल जाता है तो वह अग्निरूप बन जाता है और अंगार होकर चमक उठता है।<br /><br />ऐसे ही यह जीव भगवान से विमुख हो जाता है तो वह बार-बार जन्मता-मरता और दुःख पाता रहता है। पर जब वह भगवान के सम्मुख हो जाता है, अनन्य भाव से भगवान की शरण में हो जाता है तो वह भगवत्स्वरूप बन जाता है और चमक उठता है।<br /><br />इतना ही नहीं, विश्व का भी कल्याण <span class="text_exposed_hide">...</span><span class="text_exposed_show">करने वाला हो जाता है।<br /><br />प्रेम-पतिया तब लिखूं जब पिया हो परदेश |<br />तन में, मन में, जन में, तो काहे सन्देश ||...... पूज्यपाद श्रीबापूजी</span></span></h6>Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-16453203919140592772012-04-15T23:55:00.001-07:002012-04-15T23:55:57.789-07:00<h6 class="uiStreamMessage" ft="{"type":1}"><span class="messageBody" ft="{"type":3}">जीव मात्र का हित केवल इसी बात में है कि वह किसी और का सहारा न लेकर केवल भगवान की ही शरण ले ले। भगवान के शरण होने के सिवाय जीव का कहीं भी, किंचित मात्र भी नहीं है।<br /><br />कारण यह है कि जीव साक्षात् परमात्मा का अंश है। इससे वह परमात्मा को छोड़कर और किसी का सहारा लेगा तो वह सहारा टिकेगा नहीं।<br /><br />जब संसार की कोई भी वस्तु, व्यक्ति, घटना, परिस्थिति, अवस्था आदि स्थिर नहीं है तो फिर इनका सहारा कैसे स्थिर रह सकता है ? इनका सहारा तो रहेगा नहीं, केवल चिन्ता, शोक, दुःख आदि रह जायेंगे।............. पूज्यपाद श्रीबापूजी</span></h6>Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-12951440844191503332012-04-05T00:17:00.001-07:002012-04-05T00:17:22.211-07:00वाणी के मौन से शक्ति का संचार होता है..<br /><br />मन के मौन से शांति की अभिवृध्दी होती है….<br /><br />बुध्दी के मौन से परमात्म प्रागट्य होता है…शिवोहम शिवोहम ..चिदानंद रूपम..<br /><br /><br /><br />अहिंसक मनोवृत्ति, इंद्रिय संयम वाली नज़रिया, जीव पर दया, क्षमा का सदगुण , मन का संयम, ज्ञान और ध्यान में रूचि सत्य में प्रीति करने में सक्षम है…Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-54534712945876071502012-04-05T00:16:00.000-07:002012-04-05T00:17:03.937-07:00<span style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); ">जो कुछ तू देखता है वह सब तू ही है। कोई शक्ति इसमें बाधा नहीं डाल सकती। राजा, देव, दानव, कोई भी तुम्हारे विरुद्ध खड़े नहीं हो सकते।</span><br style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><br style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><span style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); ">तुम्हारी शंकाएँ और भय ही तुम्हारे जीवन को नष्ट करते हैं। जितना भय और शंका को हृदय में स्थान दोगे, उतने ही उन्नति से दूर पड़े रहोगे।</span>Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-75223974891383663972012-04-03T20:34:00.001-07:002012-04-03T20:34:19.352-07:00<span style="color: rgb(51, 51, 51); font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 13px; line-height: 18px; background-color: rgb(255, 255, 255); ">यदि तुमने शरीर के साथ अहंबुद्धि की तो तुममें भय व्याप्त हो ही जायेगा, क्योंकि शरीर की मृत्यु निश्चित है। उसका परिवर्तन अवश्यंभावी है। उसको तो स्वयं ब्रह्माजी भी नहीं रोक सकते। परन्तु यदि तुमने अपने आत्मस्वरूप को जान लिया, स्वरूप में तुम्हारी निष्ठा हो गयी तो तुम निर्भय हो गये, क्योंकि स्वरूप की मृत्यु कभी होती नहीं। मौत भी उससे डरती है।</span>Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0tag:blogger.com,1999:blog-4498880371757730591.post-33847665737161299712012-04-03T20:32:00.002-07:002012-04-03T20:33:13.285-07:00<span style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); ">परमात्मा का प्यारा</span><br style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><br style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><span style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); ">जिस मनुष्य को परमात्मा सदैव याद है और जिसका उस प्यारे से प्रेम है, वह कदापि उसके नियम को तोड़ नहीं सकता, अपितु उसके नियम अनुसार व्यव्हार करके शरीर, मन और आत्मा की उन्नति करता है|</span><br style="font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><span class="text_exposed_show" style="display: inline; font-family: 'lucida grande', tahoma, verdana, arial, sans-serif; font-size: 11px; line-height: 14px; background-color: rgb(255, 255, 255); "><br />वह सर्वदा सत्य पर स्थित रहता है| बुरे संग से दूर भागकर, श्रेष्ठ का संग करता है| ख़राब विचारों को अन्तःकरण से निकाल कर, सच्चाई धारण करता है| शरीर की उन्नति के लिए स्वास्थ्य के नियमों से परिचित होकर, उसके अनुसार चलता है|<br /><br />*** धन का गर्व, कुटुंब का गर्व, इनका तुम जो गर्व कर रहे हो, वे तुम्हें तुम्हारे होते हुए छोड़ जाएँगे अथवा तुम उन्हें छोड़ जाओगे|</span>Dayena Patelhttp://www.blogger.com/profile/12834999429768380286noreply@blogger.com0